Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Naval Dockyard Vacancy: 8वीं एवं 10वीं पास के लिए बंपर पदो पर नौसेना डॉकयार्ड में भर्ती

Naval Dockyard Vacancy: नमस्कार दोस्तों, सरकारी नौकरी में नौकरी पाने का सपना तो हर किसी का होता है। लेकिन ऐसे कई शिक्षित व्यक्ति रोजगार के लिए दर-दर भटक रहे हैं। लेकिन बढ़ती बेरोजगारी में उन्हें कोई उम्मीदे नही दिखाई दे रही हैं। वही दोस्तों मै आपके लिए इस समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए एक बहुत ही अच्छी जॉब वैकेंसी की सूचना लेकर आयी हूँ।

वही मै आपको बता दूँ इस भर्ती में शामिल होने के लिए बहुत ही साधारण सी योग्यता मांगी गई हैं। बाकी दोस्तों नौसेना डॉकयार्ड भर्ती का ऑफिशियल नोटिफिकेशन अप्रैल माह के अंत में जारी करवाया जा चुका हैं।

Naval Dockyard Vacancy 2024

जिसके चलते कुछ अभ्यार्थियों ने तो आवेदन फॉर्म भी जमा कर दिया हैं। ऐसे में जो अभ्यार्थी इस नौसेना डॉकयार्ड भर्ती से वंचित रह गए हैं उनके लिए अभी भी वक्त हैं। वंचित उम्मीदवार अपने आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर इस भर्ती में जरूर शामिल हो। तो अगर आप अपनी बेसिक शिक्षा प्राप्त करली हैं तो इस वैकेंसी के लिए जरूर अप्लाई करें।

नौसेना डॉकयार्ड भर्ती 

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे हैं जो नौसेना विभाग में सरकारी नौकरी करने का सपना देखते हैं। तो उन सभी का सपना बहुत ही जल्द पूरा होने वाला हैं। जी हाँ मै आपको बता दूँ नौसेना डॉकयार्ड मुंबई के द्वारा विभिन्न पदों के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया हैं।

जारी की गई नोटिफिकेशन के तहत यह भर्ती अप्रेंटिस पदो के लिए हैं। नौसेना डॉकयार्ड भर्ती के अंतर्गत केवल 301 पदो पर भर्ती का आयोजन किया गया हैं। उम्मीदवार इन्ही 301 पदो के लिए नियुक्त किए जाएंगे।

Naval Dockyard भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए बहुत ही साधारण शिक्षा मांगी हैं। नौसेना डॉकयार्ड भर्ती की शैक्षणिक योग्यता काफी न्यूनतम हैं, जी हाँ दोस्तो अगर आप 8वीं कक्षा पास हैं। तो भी आप इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं यानी कि मै आपको बताऊँ यह भर्ती के लिए विभाग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत यह भर्ती विभिन्न पदो हेतु आयोजित की गई हैं।

इसे भी पढ़ें – Nagar Nigam Bharti: 10वीं पास बल्लें-बल्लें, बिना परीक्षा नौकरी पक्की यहां से भरो फॉर्म

जिसमें 8वीं पास एवं 12वीं पास अभ्यार्थी आवेदन करने योग्य हैं। तो अगर आप भी 8वीं कक्षा पास हैं और रोजगार नही मिल रहा हैं तो इस सरकारी नौकरी आपकी जिंदगी बदल देगी। आपके बहुत ही अच्छा मौका हैं।

Naval Dockyard भर्ती आयु सीमा

दोस्तों नौसेना डॉकयार्ड भर्ती के लिए जिस प्रकार से शैक्षणिक योग्यता में न्यूनतम शिक्षा मांगी हैं। उसी प्रकार से आयु सीमा भी इसके लिए काफी कम मांगी गई हैं। जैसे कि मै आपको बताऊँ नौसेना डॉकयार्ड भर्ती हेतु न्यूनतम 14 वर्ष और अधिक्तम आयु 18 वर्ष मांगी गई हैं। यह भर्ती अप्रेंनटिस के पदो हेतु नियुक्त करवायी गई हैं।

Naval Dockyard चयन प्रक्रिया

बात करें अगर नौसेना डॉकयार्ड भर्ती के चयन प्रक्रिया के बारे में तो सबसे पहले तो मै आपको बता दूँ कि भर्ती ऑफलाइन माध्यम से जारी करवायी जाएगी। इसके साथ ही चयन प्रक्रिया निम्नलिखित चरणो में अभ्यार्थियो को चयनित किया जाएगा –

  • लिखित परीक्षा
  • साक्षात्कार
  • डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन

Naval Dockyard के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

नौसेना डॉकयार्ड भर्ती के लिए अभ्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करना होगा। ऑनलाइन अप्लाई करने की आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित बिन्दुओं को स्टेप बाइ स्टेप फॉलो करके पूरी की जा सकती हैं –

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको रेजिस्ट्रेशन के लिंक में क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको अपनी पूरी जानकारी को सही-सही भरना होगा।
  • उसके बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • फिर आपको फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करके अपने फॉर्म को सबमिट कर देना हैं।
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकलवा कर अपने पास सुरक्षित रख लेना हैं।

Disclaimer: आज के इस आर्टिकल में हमने आपको नौसेना डॉकयार्ड भर्ती से संबंधित पूरी जानकारी बतायी हैं। इस भर्ती के लिए 8वीं पास एवं 10वीं पास उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। बाकी इस भर्ती से संबंधित जितनी प्रोशेस हैं मैने आपको सब कुछ बताया हैं।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment