Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

LPG Gas Cylinder New Rate : गैस सिलेंडर सस्ता हुआ यहां देखे नया रेट बड़ी खुशखबरी

LPG Gas New Price 2024: नमस्कार दोस्तों, दिन प्रतिदिन एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों मे बदलाव देखने को मिलता हैं। गैस सिलेंडर की कीमतो मे उतार-चढ़ाव तो बना ही रहता हैं कभी कम तो कभी ज्यादा ऐसे मे दोस्तों आपको बता दें मार्च माह मे कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत मे वृध्दि देखने को मिली थी। जोरदार बढ़ोत्री के बाद अब चुनाव के चलते गैस सिलेंडरो मे कमी की गई हैं। तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल मे हम कमर्शियल सिलेंडर के नए रेट और एलपीडी गैस के रेटो के बारे मे भी बात करेंगे।

LPG Gas New Price 2024

दोस्तो अगर आप भी एलपीजी उपभोक्ता हैं तो आपके लिए यह जानना अति आवश्यक हैं कि गैस सिलेंडरो के नए रेट क्या हैं। जिसके लिए हमने आपके लिए एलपीजी गैस सिलेंडरो के नए रेट की जानकारी प्रस्तुत की हैं। जी हाँ सबसे पहले तो आपको मै यह बताना चाहूँगी कि पिछले महीने मे 19 किलो वाला गैस सिलेंडर में 25 रुपए की बढ़ोत्री देखी गई थी जिसके बाद 1795 के दाम मे मिलने लगी हैं। तो अब दोस्तों अपने-अपने शहरो का गैस सिलेंडर का नया रेट जानने के लिए बने रहे हमारे आर्टिकल में।

एक समय हुआ करता था जब LPG GAS Cylinder Price मात्र 400 रुपए के करीब था लेकिन अब घरेलू एलपीजी गैस के दामो मे दुगुनी से भी ज्यादा उछाल देखने को मिल रही हैं। इतनी महंगाई के चलते लोगो का घरेलू उपयोग से भी परेशान हैं। लेकिन दोस्तो इस माह आपको गैस सिलेंडर के दामो मे कमी देखने को मिली हैं। सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर के दामो मे कमी करके आम जनता को बड़ी राहत भरी सांस दी हैं। जिसके चलते सभी उपभोक्ता अत्यंत खुश नजर आ रहे हैं।

घरेलू गैस सिलेंडर मे कमी

केंद्र सरकार द्वारा कुछ महीना पहले घरेलू गैस सिलेंडर के दामो मे विशेष महिलाओ के लिए महिला दिवस के शुभ औसर पर बड़ा तोहफा दिया हैं जिसके चलते 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडरो मे 100 रुपए की छूट प्रदान की गई थी। हालांकि इस छूट के बाद घरेलू गैस सिलेंडर मे किसी प्रकार की कमी नही देखने मिली, लेकिन इस अप्रैल माह मे घरेलू गैस सिलेंडर के दामो मे 50 रुपए की छूट दी गई हैं। मतलब पहले घरेलू गैस सिलेंडर का दाम 850 रुपए के करीब था फिर इस महीने कमी के बाद घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 800 रुपए हैं, इसके साथ ही गैस सिलेंडर मे मिलने वाली सब्सिडी मे भी वृध्दि देखने को मिली।

कमर्शियल गैस सिलेंडर के नए दाम

लोकसभा चुनाव के चलते कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामो मे भी कटौती की गई हैं। जिसके चलते उपभोरक्ताओं को बड़ी राहत भरी सांस लेने मिली। तो चलिए दोस्तो अब कमर्शियल गैस सिलेंडर के नए दामो के बारे मे भी जान लेते हैं। वही सबसे पहले भारत की राजधानी दिल्ली मे जहां पर कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामो मे 30.50 रुपए की कटौती की गी हैं। जिसका बाद कमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 1764.50 हो गया हैं।

कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामो मे कटौती

इसके अलावा मुंबई शहर मे भी कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामो मे 31.50 रुपए की टोटल कमी की गई हैं, जिसका नया रेट 1717.50 रुपए हुआ। कोलकाता मे कमर्शियल गैस सिलेंडर की नई कीमत 1879 रुपए हो गई यानी कुल 32 रुपए की कमी की गई हैं। इसके साथ ही चेन्नई मे भी नए दाम 1930 रुपए तक पहुंचा जिसमे कुल 30.50 रुपए की छूट की गई हैं। यह सभी नए रेट 1 अप्रैल 2024 से ही लागू किए जा चुके हैं। यह जानकारी IOCL वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त हुई हैं।

बड़ें शहरों में घरेलू एलपीजी गैस नई कीमतें

जैसे कि मैने आपको कुछ शहरो मे लागू एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमतो के बारे मे बता ही दिया हैं, और अब आपको बड़ें-बड़ें शहरो की घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों के बारे मे बताऊं तो दिल्ली शहर मे एलपीजी गैस सिलेंडर का नया रेट 803 रुपए हो गया हैं।

  • वही मुंबई शहर मे 802.50 रुपए
  • चेन्नई मे 818.50 रुपए की कीमत पर पहुंची।
  • कोलकाता मे 829 रुपए गैस के दाम हैं।

आपको बता दे एलपीजी गैस सिलेंडर के दामो मे सरकार द्वारा पिछले 6 महीनो में 2 बार कमी की गई हैं।

आम जनता को मिली बड़ी खुशखबरी

महंगाई से आम जनता को राहत देने के लिए सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर एवं कमर्शियल गैस मे कटौती की गई हैं। जिसके चलते उपभोक्ता अत्यंत खुश नजर आ रहे हैं। बढ़ती महंगाई के चलते लोगो को घरेलू गैस सिलेंडरो मे भी बहुत बार झटका लग चुका हैं हालांकि इस महीने सरकार नें राहत भरी सांस सिलेंडर के दामो मे दी हैं। तो दोस्तो आज आपने इस लेख के माध्यम से एलपीजी गैस सिलेंडर और कमर्शियल गैस सिलेंडर दोने के ही नए रेटो के बारे मे विस्तार से जाना हैं।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment